सोमवार, 21 अक्तूबर 2024

आजमगढ़ :अंबारी के मेले में उमड़ी भीड़ जमकर हुई खरीददारी।||Azamgarh: A huge crowd gathered at the fair in Ambari and shopping was done.||

शेयर करें:
आजमगढ़ :
अंबारी के मेले में उमड़ी भीड़ जमकर हुई खरीददारी।।
।।  सिद्धेश्वर पाण्डेय ।।
दो टूक :  आजमगढ़ जिले के फूलपुर तहसील क्षेत्र के अंबारी का ऐतिहासिक मेले में भारी संख्या में मेलार्थियों ने जमकर खरीदारी किया। मेलार्थी राम रावण युद्ध देखने से वंचित रह गए। पिछले कई साल से अंबारी में रामलीला का आयोजन नहीं हो रहा है। जिसके चलते मेले में राम रावण युद्ध भी नहीं हुआ। 
सोमवार को मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान  महिलाओं एवं पुरुषों ने जमकर खरीदारी किया। सुरक्षा के लिए मेला क्षेत्र में पुलिस लगी रही। 
अंबारी का मेला दीदारगंज रोड, शाहगंज रोड, फूलपुर रोड एवं माहुल रोड के किनारे लगाया गया। पहले की तरह इस वर्ष भी माहुल रोड पर मेले में अधिक भीड़ रही। अम्बारी मेला में अम्बारी ,कुशहा ,सरैया ,खैरुद्दीनपुर ,मक्खापुर, इब्राहीम पुर ,आलमपुर ,आँधीपुर, बसही, करौजा, भटपुरवा, हाजीपुर ,बेलसिया,मकसुदिया, उफरी ,भीख पुर ,ससना, जमालपुर, पिपरी,फदगुदिया,भेड़िया आदि दर्जनों गांवों की भीड़ मेला देखने के लिए उमड़ पड़ी । 
 दो दिन पहले से ही खजला सहित कई दुकानें लग चुकी थीं। बच्चों एवं युवाओं के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र झूला रहा। महिलाओं ने अपने जरूरत की वस्तुओं की खरीददारी किया। बच्चों ने गुबारा, पिपिहिरी साहित अन्य खिलौनों की खरीददारी की। जैसे जैसे शाम होती गई मेले में मेलार्थियों की संख्या बढ़ती चली गयी।  वहीं महिलाओं ने भी अपनी जरूरत की वस्तुओं की खरीददारी किया। लोगों के लिए चोटहिया जलेबी एवं खजला आकर्षण का केंद्र रहा। जैसे जैसे शाम होती गयी मेलार्थियों की संख्या बढ़ती गयी। लोगों द्वारा चोटहिया जलेबी का आनन्द लिया गया। साउथ इंडियन फूड की दुकानों पर युवाओं और युवतियों की भीड़ अधिक देखी गयी।  राकेश जायसवाल मशहूर चाट, चाऊमीन ,बर्गर की दुकान पर महिलाओं और बच्चों की खूब भीड़ रही ।  बांकेलाल यादव , रमेश जायसवाल ,मिठाई लाल ,मनोज जायसवाल के मशहूर मीठे की दुकानों पर मीठा खरीदने वालों की दिनभर भीड़ लगी रही । सुरक्षा की की दृष्टि से फूलपुर कोतवाल शशिचन्द चौधरी और अंबारी पुलिस चौकी प्रभारी रज्जन द्विवेदी  पुलिस बल के साथ मेले में चक्रमण करते रहे। मेले में छुट पुट घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो मेला शांति पूर्वक सम्पन्न हो गया। जिससे सभी ने राहत की सांस ली।