गुरुवार, 17 अक्तूबर 2024

गोण्डा- इटियाथोक क्षेत्र के वेदपुर गाँव की होनहार बेटी आस्था का प्रसिद्ध इलेक्ट्रोनिक्स कम्पनी BEL मे डिप्टी इंजीनियर के पद पर हुआ चयन

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिले के इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र अंतर्गत अयाह पंचायत के वेदपुर माफी गाँव की होनहार बेटी आस्था त्रिपाठी (19) पुत्री स्व0 रमाकांत त्रिपाठी का चयन "भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड" (BEL) मे डिप्टी इंजीनियर के पद पर हुआ है। आस्था के इस पद पर चयन होने से जहाँ घर परिवार मे ख़ुशी का माहौल है वहीँ गाँव के लोगो ने फोन के माध्यम से बधाई व शुभकामनाये दी है। बिटिया के चाचा शिवाकांत त्रिपाठी ने बताया की वह वर्तमान मे सुल्तानपुर KNIT मे B.Tech में अध्ययनरत है। यहाँ पर उसका चौथा और आखिरी साल है। वहीँ पर उक्त कम्पनी ने कैम्प किया जहाँ आस्था समेत अन्य कुछ बच्चो का चयन हुआ है। बिटिया के चाचा ने बताया की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के द्वारा ऑन कैंपस सेलेक्शन पत्र उसे प्राप्त हुआ है।

गौरतलब है की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की एयरोस्पेस और रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। यह मुख्य रूप से ग्राउंड और एयरोस्पेस अनुप्रयोगों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाती है। बीईएल भारत के रक्षा मंत्रालय के प्रशासन के तहत सोलह सार्वजनिक उपक्रमों में से एक है।

होनहार बिटिया आस्था की प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ मे हुई है। इसके घर परिवार के सभी सदस्य लखनऊ मे रहते हैँ। आस्था के पिता की बीमारी के चलते साल 2023 मे देहाँत हो चुका है जबकि उसकी मां पूर्णिमा त्रिपाठी एक प्राइवेट बैंक मे जॉब करती हैँ। आस्था अपने भाई बहन मे सबसे बड़ी है और उसका छोटा भाई सुशांत बीसीए कर रहा है और साथ मे मर्चेंट नेवी की तैयारी भी चल रही है। आस्था के इस पद पर चयन होने से उसकी दादी, मां, चाचा, चाची समेत घर परिवार व गाँव के लोगो मे ख़ुशी का माहौल है और सभी ने बधाई दी है।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की खास रिपोर्ट।।

=इसे भी पढ़े===

"भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) में चुने गए  केएनआईटी के 6 छात्र"
             उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के प्रतिष्ठित कॉलेज कमला नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (केएनआईटी) के 6 छात्रों का चयन नवरत्न सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (पीएसयू) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) में किया गया है। यह उपलब्धि छात्रों की मेहनत, शिक्षकों के समर्पण और कैरियर डेवलपमेंट सेल के अथक प्रयासों का एक परिणाम है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जो भारतीय सशस्त्र बलों और अन्य क्षेत्रों के लिए इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद और सिस्टम बनाती है। इस कैंपस ड्राइव में इलेक्ट्रॉनिक्स व मैकेनिकल के छात्रों का चयन किया गया है। प्रो0 प्रभारी आचार्य डॉ डीएल गुप्ता और निदेशक डॉ आरके उपाध्याय ने चयनित बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की है। निदेशक ने बताया की चयनित छात्रों को अधिकतम 11.5 लाख रुपये वार्षिक पैकेज दिया जाएगा। कहा की इस कैंपस ड्राइव को कैरियर डेवलपमेंट सेल द्वारा सुचारू रूप से कार्यान्वित किया गया। कॉलेज के निदेशक ने संस्थान की इस उपलब्धि पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा- यह चयन केएनआईटी के लिए गर्व का क्षण है। यह न केवल छात्रों की क्षमता का प्रमाण है, बल्कि यह भी दर्शाता है कि संस्थान छात्रों को उद्योग जगत की मांगों के अनुरूप तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा उद्देश्य छात्रों को तकनीकी रूप से मजबूत बनाने के साथ- साथ उन्हें कॉर्पोरेट जगत की चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार करना है। बीईएल में चयनित छात्रों की उपलब्धि पूरे सुल्तानपुर जिले के लिए गौरव का विषय है। साथ ही यह साबित करता है कि केएनआईटी छात्र न केवल राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं, बल्कि देश के अग्रणी संस्थानों में भी अपना योगदान दे रहे हैं। यह निश्चित रूप से भविष्य के इंजीनियरों को प्रेरणा देगा और जिले की शिक्षा व्यवस्था को और मजबूत करेगा।

==चयनित छात्रों का विवरण इस प्रकार है===
आस्था त्रिपाठी (मैकेनिकल इंजीनियरिंग), सौरभ साहू (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग), जागृत मिश्रा (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग), अर्पित (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग), गोविंद कुमार (मैकेनिकल इंजीनियरिंग), राजेश पटेल (मैकेनिकल इंजीनियरिंग)।