शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2024

गोण्डा- समूह की महिलाये रहें होशियार, वरना हो जायेगी फर्जीवाडे की शिकार, स्वयं सहायता समूह की महिला को झांसा देकर लगाया एक लाख का चूना, इटियाथोक बीडीओ से हुई शिकायत

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- समूह से जुड़कर जिले व क्षेत्र की अनेक महिलाओं ने अपना खुद का रोजगार खड़ा किया है और आत्मनिर्भर बनकर वह आय अर्जित कर रही है। समूह की महिलाओ को थोड़ा होशियार रहने की जरूरत है वरना वह फर्जीवाडे की शिकार भी हो सकती है। ऐसा ही एक मामला गोण्डा जिले के इटियाथोक विकासखंड क्षेत्र मे सामने आया है। यहाँ लक्ष्मणपुर लालनगर पंचायत की रहने वाली कुसुमा देवी ने शुक्रवार को खंड विकास अधिकारी को एक शिकायती पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई है। कुसुमा ने दिए हुए पत्र मे आरोप लगाया है की एनआरएलएम दफ्तर में तैनात ब्लॉक मिशन मैनेजर ने उसके साथ फर्जीवाडा़ किया है। उक्त महिला ने शिकायती पत्र में कहा है कि गांव में चल रहे दुर्गा स्वयं सहायता समूह की वह अध्यक्ष है। समूह के बचत खाता संख्या में सीआईएफ फंड के अंतर्गत एक लाख दस हजार रूपया आया हुआ था।एनआरएलएम दफ्तर के ब्लाक मिशन मैनेजर प्रवेश कुमार ने घर पर बैठक किया और दोना पत्तल बनाने हेतु मशीन लाने की बात कही। उन्होंने कहा कि पशुपालन की कार्यवाही लिखकर बैंक से पैसा निकाल लो। यदि मशीन लेने की कार्यवाही लिखकर पैसा निकालोगी तो पैसा एजेंसी पर ट्रांसफर करना पड़ेगा। जिससे अनुदान का लाभ नहीं मिलेगा। यदि मेरे विभाग द्वारा मशीन लोगी तो 50 फीसदी अनुदान दिला दूंगा।

पीड़ित महिला के मुताबिक, वह उनके झांसे में आ गई और दो साल पहले समूह के रजिस्टर में एक लाख रुपया पशुपालन की कार्यवाही में दर्शाने के बाद पूरी धनराशि निकालकर प्रवेश कुमार को दे दिया। इतना ही नहीं मशीन का भाड़ा कहकर दस हजार आनलाइन ले लिया गया। काफी समय बीतने के बाद भी मशीन नहीं मिला तो इटियाथोक एनआरएलएम कार्यालय जाकर प्रवेश कुमार से इस बावत जानकारी ली और कहा कि दो साल बीत गया पैसा दिए हुए अभी तक हम लोगों को मशीन नहीं मिला है। यदि मशीन ना दिला पाओ तो पैसा वापस कर दो। इस पर प्रवेश कुमार भड़क गए और समूह बंद करने की धमकी देकर कार्यालय से भगा दिया। पीड़ित महिला ने बीडीओ से शिकायत कर न्याय की गुहार लगाई है। खंड विकास अधिकारी सत्यप्रकाश पांडेय ने बताया कि शिकायत मिली है, पूरे मामले की जांच‌ होगी और सत्यता मिलने पर कार्रवाई की जायेगी। वही प्रवेश कुमार का कहना है कि यह आरोप निराधार और बेबुनियाद है‌।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।