गुरुवार, 17 अक्तूबर 2024

गोण्डा- सांसद गोण्डा /केन्द्रीय राज्यमंत्री की अध्यक्षता में दिशा की बैठक सम्पन्न, समिति के अध्यक्ष एवं सभी सदस्यों व अधिकारियों की सहमति से गोंडा बाईपास को किया गया पास

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिला पंचायत सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) के अध्यक्ष सांसद गोण्डा / केन्द्रीय राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह की अध्यक्षता में समिति की बैठक गुरुवार को आयोजित हुई। इसमें केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकासपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की विभागवार गहन समीक्षा हुई तथा योजनाओं को संचालित करने के लिये संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। अध्यक्ष ने कहा कि विकास कार्यक्रमों को और अधिक गति के साथ क्रियान्वित करें तथा सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और उन्हें लाभान्वित करने का काम करें।  

बैठक में गत बैठक की अनुपालन आख्या से सदन को अवगत कराया गया। तत्पश्चात बैठक प्रारम्भ हुई पिछली बैठक के अनुपालन आख्या एवं विभागीय कार्यकमों की प्रगति पर चर्चा की गयी। गत बैठक में दिए गये निर्देशो के अनुपालन में विभिन्न विभागों द्वारा जो प्रगति की गई है, उसे बैठक में सम्बंधित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया। 
बैठक में समिति के अध्यक्ष/ सांसद ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद की सड़कों के किनारे लगी हुई झाड़ियों को यथाशीघ्र कटवाकर साफ करायें ताकि रोड से दाएं एवं बायें मुड़ने पर किसी प्रकार की समस्याएं ना हो, इस पर विशेष ध्यान देते हुए जल्द से जल्द रोड के किनारे लगी हुई झाड़ियों को साफ करायें।

बैठक में समिति के अध्यक्ष सांसद गोंडा / केंद्रीय राज्य मंत्री ने एक्सईएएन जल निगम (नगरीय) को निर्देश दिए हैं कि जनपद के समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में जल पाइपलाइन से संबंधित कार्य करने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई थी उसे संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें। बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद ने जिला समाज कल्याण अधिकारी से जनपद में चयनित आदर्श ग्रामों के संबंध में जानकारी ली एवं निर्देश दिए हैं कि जिन गांवों का चयन किया गया था उनमें जो कार्य योजना तैयार की गई है एवं कराए जाने वाले कार्यों का विवरण संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराया जाय।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बैठक में आये हुये सभी जनप्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बैठक में समिति के अध्यक्ष/ सांसद द्वारा जो निर्देश दिये गये है, उसे अक्षरशः पालन कराया जायेगा। उन्होंने विकास कार्याे से जुड़े सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कराये जा रहे विकास कार्यों में तेजी लायी जाय और टीम भावना के साथ काम करके समय से विकास कार्याें को पूरा कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जिन विभागों के माध्यम से जिले में निर्माणाधीन विकास कार्य कराये जा रहे है, सम्बन्धित विभागीय अधिकारी का दायित्व बनता है कि वे सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं से निरन्तर सामन्जस्य बनाये रखें तथा मौके पर जाएं और निर्माणाधीन विकास कार्यों की निगरानी रखकर समय सीमा के अन्तर्गत पूरा करायें। 

बैठक में समिति के अध्यक्ष/ सांसद गोंडा / केंद्रीय राज्यमंत्री एवं समिति के सभी सदस्यों व अधिकारियों की सहमति से गोंडा बाईपास को पास किया गया। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक के दौरान जिला पंचायत सभागार के प्रांगण में कृषि विभाग के द्वारा लगाए गए मिलेट्स प्रदर्शनी में जनपद के समस्त विभागों द्वारा अपने-अपने विभागों से संबंधित सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में स्टॉल लगाये थे, जिसका सांसद गोंडा / केंद्रीय राज्य मंत्री तथा समस्त जनप्रतिनिधियों ने सभी स्टालों का अवलोकन किया। बैठक के अंत में मुख्य विकास अधिकारी अंकिता जैन ने समिति के अध्यक्ष एवं सभी सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बैठक को समाप्त किया। बैठक में विधायक तरबगंज, विधायक मनकापुर, विधायक मेहनौन, विधायक गौरा, विधायक करनैलगंज, जिलाधिकारी नेहा शर्मा, पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल, मुख्य विकास अधिकारी अंकिता जैन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० रश्मि वर्मा, प्रभागीय वनाधिकारी पंकज कुमार शुक्ल, अपर जिलाधिकारी आलोक कुमार, मुख्य राजस्व अधिकारी महेश प्रकाश, उप जिलाधिकारी गोंडा सदर, करनैलगंज, मनकापुर, जिला विकास अधिकारी सुशील कुमार श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक डीआरडीए चन्द्र शेखर, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दूबे, उपनिदेशक कृषि प्रेम ठाकुर, जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी, जिला प्रोवेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी गौरव स्वर्णकार, समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी सहित ब्लाक प्रमुख व नगर निकायों के अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित रहे।