रविवार, 6 अक्तूबर 2024

गोण्डा- इटियाथोक क्षेत्र के गांधी चबूतरा (भवानियापुर खुर्द) मे साढ़ूू ने की थी अपने साढ़ूू की हत्या, पुलिस ने घटना का किया खुलासा, हत्याभियुक्त गिरफ्तार, आलाकत्ल चाकू व खूनलगे कपड़े बरामद, प्रेम प्रसंग होने के शक मे घटना को दिया गया अंजाम

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिले के इटियाथोक क्षेत्र अंतर्गत गांधी चबूतरा भवानियापुर खुर्द मे शुक्रवार शाम को ह्त्या की घटना हुई थी। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने सीओ सदर के साथ मौके का जायजा लिया था। एसपी ने घटना में संलिप्त अभियुक्त की जल्द से जल्द गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीमों का गठन कर थानाध्यक्ष इटियाथोक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे। थाना इटियाथोक पुलिस द्वारा प्राप्त साक्ष्य संकलन व इलेक्ट्रानिक/मैनुअल साक्ष्यों के आधार पर घटना कारित करने के आरोपी अभियुक्त को गिरफ्तार कर रविवार को घटना का खुलासा कर दिया है। स्थानीय पुलिस ने धारा 103 (1) बीएनएस से सम्बन्धित हत्याभियुक्त कनीवा पुत्र मस्तु निवासी रामपुर खगईजोत थाना कोतवाली देहात, जनपद बलरामपुर को रेलवे स्टेशन भवानीपुर कला के पास से गिरफ्तार कर उसके निशानदेही से आलाकत्ल चाकू व खूनलगे कपड़े को बरामद किया है।

थानाध्यक्ष शेषमणि पांडेय ने बताया की 4 अक्टूबर को शाम करीब 6 बजे गांधी चबूतरा भवानियापुर खुर्द निवासी लालजी शिल्पकार पुत्र श्यामू शिल्पकार को उसके साढू कनीवा पुत्र मस्तु द्वारा चाकू से गला रेतकर गम्भीर रूप से घायल कर दिया गया था। घायल को ईलाज हेतु परिजन जिला अस्पताल बलरामपुर ले गए जहां पर डाॅक्टरों द्वारा लालजी शिल्पकार को मृत घोषित कर दिया गया। सूचना पर उच्चाधिकारीगणों द्वारा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुॅचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया गया तथा डाॅग स्क्वायड व फाॅरेसिंक यूनिट को घटना स्थल पर बुलाकर साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की गयी। मृतक के पुत्र अरून कुमार शिल्पकार की लिखित तहरीर पर धारा 103 (1) बीएनएस बनाम कनीवा पुत्र मस्तू निवासी रामपुर खगईजोत थाना को० देहात जनपद बलरामपुर के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत किया गया था और जांच पड़ताल चल रही थी। उन्होंने बताया की अभियुक्त कनीवा पुत्र मस्तु निवासी रामपुर खगईजोत थाना कोतवाली देहात, जनपद बलरामपुर को रेलवे स्टेशन भवानीपुर कला के पास से गिरफ्तार कर घटना का खुलासा किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। 

अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी मनोज कुमार रावत ने बताया की पूछताछ के दौरान ज्ञात हुआ कि अभियुक्त की शादी करीब 8 वर्ष पूर्व ग्राम गांधी चबूतरा भवनियापुर खुर्द में दयाराम की लड़की के साथ हुई थी। करीब 1 वर्ष से अभियुक्त की पत्नी अपने जीजा के घर रह रही थी। अभियुक्त के ससुर व साढू एक ही गांव के रहने वाले थे। अभियुक्त द्वारा कई बार अपनी पत्नी को लाने हेतु साढू के घर गया हुआ था लेकिन उसकी पत्नी उसके साथ रहने को राजी नही थी। पत्नी के घर न आने की बात से अभियुक्त काफी पेरशान रहा करता था। अभियुक्त को अपनी पत्नी व साढू के बीच प्रेम प्रसंग होने का शक कुछ दिन पूर्व से शुरू हुआ था। इस कारण अभियुक्त कनीव द्वारा अपने साढू को ठिकाने लगाने हेतु योजना बनायी। घटना वाले दिन अभियुक्त द्वारा अपने साढू को शराब पिलाने के बहाने योजनाबद्ध तरीके से घर से कुछ दूर ले जाकर सागौन के पेड़ के नीचे शराब पिलायी। जहां पर मौका पाकर अभियुक्त कनीव द्वारा अपने साढू लालजी का गला चाकू से रेत दिया। लालजी के चीखने की आवाज सुनकर लोग मौके पर पहंचे, उसी बीच अभियुक्त कनीव मौका पाकर फरार हो गया तथा चाकू को पास के गन्ने के खेत में छुपा दिया। अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया की ह्त्या की घटना का खुलासा करते हुए हत्याभियुक्त को गिरफ्तार कर विधिक कार्यवाही की गई है।