बुधवार, 2 अक्तूबर 2024

गोण्डा- हर्षोल्लास से इटियाथोक क्षेत्र मे मनायी गयी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- आज यानी 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर गोण्डा जिले मे जगह जगह विभिन्न आयोजन हुए। इसी क्रम मे इटियाथोक क्षेत्र के स्कूल, कॉलेजो, थाना, ब्लाक परिसर, सरकारी अस्पताल आदि अनेक जगहों पर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया गया व ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रगान हुआ। इस दौरान दोनों महापुरुषो के विचारों का अनुकरण करने व उनके आदर्शों पर चलने के बारे में मौजूद लोगो को बताया गया।

शिक्षण संस्थानो मे गांधी जी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में विद्द्यार्थियों को बताते हुए यह भी बताया गया कि गांधी जी कैसे देश के राष्ट्रपिता कहलाए और हर भारतीय क्यों उन्हें बापू कहने लगे। क्षेत्र के स्कूल व कॉलेज के बच्चो ने प्रभात फेरी निकाली और मनमोहक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये और उनको उपहार व मिस्ठान का वितरण भी किया गया। अनेक जगह हुए आयोजन मे स्वच्छता व सत्यनिष्ठा के साथ राष्ट्र की एकता व अखण्डता की शपथ लोगो को दिलाई गयी।

सरस्वती विद्द्या मंदिर इंटर कॉलेज इटियाथोक, यूपीएस मेहनौन, प्रावि0 इटियाथोक मे इस अवसर पर आयोजन हुए। प्रावि0 अयाह प्रथम के बच्चो ने प्रभात फेरी निकाली और सीएचसी इटियाथोक मे स्टाफ के लोगो ने दोनों महापुरुषो के चित्र पर माल्यार्पण किया। 

इसी क्रम मे कृषक बालिका इंटर कॉलेज इटियाथोक में विद्यालय के प्रबंध समिति की अध्यक्ष उर्मिला यादव द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। तत्पश्चात राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। बच्चों द्वारा भाषण एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता राकेश वर्मा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के व्यक्तित्व एवं कृत्रित्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन बृजेश यादव ने किया।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।