बुधवार, 2 अक्तूबर 2024

गोण्डा- आयुक्त ने महात्मा गाँधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें किया नमन

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर मण्डलायुक्त शशि भूषण लाल सुशील ने आयुक्त कार्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। मण्डलायुक्त सभागार में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज दो महापुरूषों की जयंती हम सभी मना रहे है। उन्होंने कहा कि हम सभी गांधी जी के सिद्धांतों एवं विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करें। गांधी जी ने सत्य एवं अहिंसा के बल पर देश को आजादी दिलायी। गांधी जी में नेतृत्व की अद्भुत क्षमता थी। गांधी जी का व्यक्तित्व, उनके आदर्श एवं सिद्धांत आज भी प्रासंगिक है। गांधी जी जो भी करते थे, पहले उसे अपनी जीवन शैली में उतारते थे। गांधी जी का सादा जीवन उच्च विचार उनका सिद्धांत रहा है। समाज के हर व्यक्ति के विकास के लिए उनका प्रयास रहा।

मण्डलायुक्त शशि भूषण लाल सुशील ने कहा कि हम सभी को गांधी जी के सिद्धांतों एवं विचारों का अनुसरण करते हुए अपने दायित्वों/कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक एवं ईमानदारी से निर्वहन करते हुए समाज के गरीब असहाय एवं निर्बल लोगों की मदद करें तथा देश को मजबूत बनाने तथा विकास की ऊचाईयों तक ले जाने में अपना योगदान प्रदान करें।  सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को पारदर्शी ढंग से क्रियान्वित करते हुए पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करायें। गाॅधी जी स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते थे, हम सभी लोग उनके स्वच्छता विषयक विचारों से प्रेरणा लेते हुए अपने घर एवं आस पड़ोस में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें तथा दूसरे लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें।

मण्डलायुक्त ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री जी के बारे में कहा कि उन्होंने जय जवान जय किसान का नारा दिया था, सादा जीवन उच्च विचार उनकी जीवन शैली रही। हम सभी लोग शास्त्री जी के आदर्शों एवं उनके विचारों को अपने जीवन में आत्मसात् करें। 

इस अवसर पर अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी अपने विचार रखें जिसमें आयुक्त के व्यक्तित्व सहायक वीरेंद्र बहादुर ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने अंग्रेजों से लड़कर हम सबको आजादी दिलाई थी उनके विचारों पर चलने से ही यह देश निरंतर प्रगति करेगा। हम सभी को उनके विचारों और आदर्शों से प्रेरणा लेनी चाहिए। इस मौके पर सभागार में मौजूद जीजीआईसी की छात्राओं ने देशभक्ति के गीत सुनायें। आयुक्त ने छात्राओं और शिक्षकों को उपहार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर अपर आयुक्त न्यायिक, संयुक्त विकास आयुक्त व आयुक्त कार्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।