रविवार, 13 अक्तूबर 2024

गोण्डा:मूर्ति विसर्जन यात्रा में उमड़ा भक्ति का जनसैलाब,पुलिस ब्यवस्था दिखी सुस्त।||Gonda:A huge crowd of devotees gathered in the idol immersion procession, police arrangements appeared sluggish.||

शेयर करें:
गोण्डा:
मूर्ति विसर्जन यात्रा में उमड़ा भक्ति का जनसैलाब,पुलिस ब्यवस्था दिखी सुस्त।
दो टूक:  गोंडा--धर्म और आस्था में भक्ति का उत्साह और इन सबके बीच उतपन्न होने वाली हिंसा और अपराध पर अंकुश लगाने की एक बड़ी जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन के कंधे पर होती है
विस्तार:
धर्म और आस्था में भक्ति का उत्साह और इन सबके बीच उतपन्न होने वाली हिंसा और अपराध पर अंकुश लगाने की एक बड़ी जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन के कंधे पर होती है।

रावण दहन और माँ दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन यात्रा एक ही समय होने से हर साल हजारों की संख्या में भीड़ इकट्ठी होती है।

इस भीड़ में मनचलों की संख्या कमतर नही होती। यही वजह है की ऐसे मौके पर कोई बड़ी घटना दुर्घटना की आशंका सदा बनी रहती है। इस बार भी इन आशंकाओ पर पुलिस पूरी तरह विफल देखी गयी। थाना क्षेत्र के करीब 80 से अधिक स्थानों पर रखी गयी माँ दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन बगुलही नदी में किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों से हो कर प्रतिमा विसर्जन की यात्रा धानेपुर बाजार से हो कर बगुलही पहुंचती है। इस दौरान बाजार की   रामलीला मैदान को जाने वाली दो गलियाँ इतनी तंग हो जाती हैं की इस रास्ते से गुजरते वक्त कोई बड़ी घटना घट सकती है। इन रास्तों पर महिलाएं बच्चे युवक युवतियां इस कदर फंसे होते हैं की यदि कोई भीड़ में गिर जाए तो उसका सम्हल पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। देखा गया की मोहनलाल लगी के पास भारी भीड़ होने के बावजूद कोई पुलिस कर्मी वहां तैनात नही था जो भीड़  को हटा कर आवागमन रुकने न दे। महौल खराब होते देख पुलिस को फोन किया गया उसके बाद पुलिस के जवानों ने पहुंच कर मोर्चा सम्हाला। इस रास्ते पर काफी देर तक कुछ दिव्यांग और युवतियां भारी भीड़ में फंसी हुयी थी। यही नाज़ारा रामलीला मैदान में भी देखने को मिला। जहां पुलिस की तैनाती भीड़ के सापेक्ष  न के बराबर थी यु कहें की सुरक्षा ब्यवस्था का कोई इंतजाम नही था।

थाना अध्यक्ष सुनील सिंह अपनी पूरी टीम के साथ विसर्जन स्थल पर कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराने के डटे रहे। उन्होंने बताया थाने की जितनी फ़ोर्स है वो सभी विसर्जन स्थलों पर तैनात की गयी है पुलिस के जवान विसर्जन में लगाये थे। हालांकि धानेपुर में कोई अप्रिय घटना होने की सूचना नही है। अच्छी बात ये रही की इस बार बगुलही नदी के तट पर घाट और सीढ़ियाँ बन जाने से  प्रतिमा विसर्जन में दिक्कत नही हुयी। प्रकाश की पर्याप्त ब्यवस्था थी चेयरमैन रक्षा राम वर्मा ने विसर्जन के लिए आने वालों को माला पहना कर उनका स्वागत किया। बाजार में सड़क किनारे लगी स्ट्रीट लाइटें नही जल पाई जिससे विसर्जन यात्रा को अँधेरे से गुजरना पड़ा। इस मौके पर सीओ शिल्पा वर्मा थाने पर मौजूद रही।