शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2024

गोण्डा :डीएम व सीडीओ ने मुजेहना ब्लॉक का किया निरीक्षण।||Gonda:DM and CDO inspected Mujhena block.||

शेयर करें:
गोण्डा :
डीएम व सीडीओ ने मुजेहना ब्लॉक का किया निरीक्षण।
दो टूक : गोंडा -मुजेहना: शुक्रवार को प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत डीएम नेहा शर्मा व सीडीओ अंकित जैन ने मुजेहना ब्लॉक का निरीक्षण किया तथा विकास कार्यो की समीक्षा की खण्ड विकास अधिकारी के कार्यालय में करीब दो घँटे तक डीएम व सीडीओ ने सभी विभागों के अभिलेखों की गहनता से जांच की, स्वास्थ्य, कृषि समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों का लेखाजोखा तलब किया। उसके बाद डीएम नेहा शर्मा व सीडीओ अंकिता जैन ने सभी ग्राम प्रधानों व नगर पंचायत अध्यक्ष के साथ सरयू सभागार में बैठक कर विकास कार्यो की समीक्षा की तथा होने वाली समस्याओ की जानकारी ली। इस दौरान डीएम को शिकायती पत्र देने के लिए लोग भारी संख्या में उपस्थित हुए लेकिन कुछ ही लोगों का शिकायत पत्र डीएम नेहा शर्मा ले पाई उनमे विश्वम्भरपुर  के चकमार्ग की समस्या, बनकटी अर्जुन सिंह की आशा को दान में मिली एक एकड़ भूमि पर हस्तक्षेप किये जाने की समस्या व धानेपुर के रहने वाले मणिकांत कौशल का बेघर होने की समस्या उन तक पहुंच पाई। जिस पर उन्होंने कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

सीडीओ अंकिता जैन व डीडीओ ने प्रेरणा कैंटीन व स्वयं सहायता समूह की ओर से लगाये गए स्टाल का निरीक्षण किया। जिसमे नमकीन, फलहारी मिठाई व महिलाओ द्वारा तैयार किये गए अन्य उत्पादों को उन्होंने मुख्यालय की प्रदर्शनी में लाने को कहा है। इससे उनकी आमदनी में बृद्धि होगी। इसके साथ सीडीओ ने ब्लॉक कार्यालय, कृषि बीज भण्डार, मनरेगा कक्ष, लेखागार कक्ष इत्यादि का निरीक्षण कर अभिलेखीय जांच की है।

खंड विकास अधिकारी राजेन्द्र यादव, एडीओ सतीश तिवारी, चेयर मैन प्रतिनिधि मंशाराम, प्रमुख प्रतिनिधि शेषराम बारी, सभी ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान व संघ अध्यक्ष विनोद सिंह, पंचायत सचिव, सम्बंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

डीएम के निरीक्षण ने कई बड़े बदलाव किये, वर्षो से बन्द पड़ा सामुदायिक शौचालय साफ़ सुथरा कर उपयोग के लायक बनाया गया, परिसर में बने बहु प्रतीक्षित पार्क की रंगाई पुताई और सफाई तो हुयी लेकिन वास्तविक रूप नही दिया जा सका, जन सुविधा केंद्र भवन के निर्माण की गति तेज हुयी, ब्लॉक परिसर में स्वच्छता देखने को मिली, पौधा रोपण की कमी पूरा करने के लिए पौधशाला से गमले मंगवाए गए ताकि परिसर हराभरा दिखे। दीवालों की मरम्मत के बाद उस पर वालपेटिंग स्लोगन इत्यादि उकेरा गया।  इस बीच चर्चा रही की अधिकारी अगर साल में एक बार इसी तरह निरीक्षण करें तो ब्यवस्था में सुधार आने के साथ लोगों की समस्याएं भी दूर हो जाया करें।