शनिवार, 5 अक्तूबर 2024

लखनऊ :श्रीराम लीला के मंचन मे जनकपुर की अनुपम छटा देख भावविभोर हुए राम लक्ष्मण।||Lucknow: Ram and Laxman were overwhelmed seeing the unique beauty of Janakpur during the staging of Shri Ram Leela.||

शेयर करें:
लखनऊ :
श्रीराम लीला के मंचन मे जनकपुर की अनुपम छटा देख भावविभोर हुए राम लक्ष्मण।।
दो टूक : लखनऊ के कानपुर रोड के एलडीए कॉलोनी सेक्टर F स्थित रामलीला मैदान में चल रहे 11 दिवसीय दशहरा मेले व रामचरित मानस पर आधारित श्रीरामलीला मंचन के तीसरे दिन शनिवार को जनकपुर पहुंचे श्रीराम व लक्ष्मण ऋषि विश्वामित्र संग गंगा ने स्नान के बाद ध्यान कर जनकपुर की शोभा देख अत्यंत हर्षित और अचंभित हो गए । वहां की नदी, कुएं, तालाब और बावलियों की सीढ़ियों पर जड़ी मड़ियों को देख उनका मन पुलिकित हो गया । फल और फूल से लदे पौधों के मकरंद रस से मतवाले भौरे सुंदर गुंजन कर रहे थे और पक्षी मधुर गीत गा रहे थे । इस मनोरम दृश्य को देख श्रीरामलीला में मौजूद भक्त और दर्शक प्रफुल्लित और प्रसन्नचित्त होकर भावविभोर हो गए । मेला कमेटी के उपाध्यक्ष विनोद रत्रा ने बताया कि दिन प्रतिदिन श्रीरामलीला मंचन के कलाकारों द्वारा बेहतर और मनमोहक तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है । जिसके परिणाम स्वरूप प्रत्येक दिन दर्शको की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है ।
रावण दहन की तैयारियों की हुई।।
कानपुर रोड के सेक्टर - एफ में एक तरफ जहां भक्त और दर्शक श्रीरामलीला मंचन का आनंद ले रहे हैं, वहीं दूरदराज से आये दर्जनों कारीगरों ने रावण दहन की तैयारियों को रूप देना शुरू कर दिया है । कलाकर द्वारा दहन की तैयारी को लेकर रावण , मेघनाद व कुंभकरण के विशाल पुतलों का निर्माण तेजी के साथ शुरू कर दिया है । कारीगरों का कहना था कि उनकी पूरी तैयारी तय अवधि में दशहरे से पूर्व पूर्ण हो जाएगी ।