सोमवार, 21 अक्तूबर 2024

लखनऊ : विशाल दंगल मे महिला पहलवानों ने दिखाया दमखम।||Lucknow : Women wrestlers showed their strength in a huge wrestling competition.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
विशाल दंगल मे महिला पहलवानों ने दिखाया दमखम।
कल्ली पश्चिम में हुआ विशाल दंगल का आयोजन।
दो टूक : लखनऊ के पीजीआई इलाके के कल्ली पश्चिम में युवा दंगल कमेटी की ओर से सोमवार दोपहर बाद विशाल दंगल का आयोजन किया गया । दंगल में उत्तर प्रदेश के लखनऊ,रायबरेली,गोरखपुर,आजम गढ़, बाराबंकी,कानपुर शहर और देहात,बनारस और बहराइच,मेरठ से आए पहलवानों ने  कुश्ती के दांव-पेंच दिखाए । 
विस्तार :
लखनऊ के पीजीआई क्षेत्र कल्ली पश्चिम मे सोमवार को दंगल का आयोजन किया गया। जिसमे सबसे पहले निगोहां के भावा खेड़ा निवासी अंकुल, और बछरावा निवासी अनुज के बीच कुश्ती हुई जिसमें अंकुल ने अनुज को चित्त कर दिया । इस दंगल में करीब चालीस  कुश्तियां करवाई गईं। 
कमेटी के अध्यक्ष रामसनेही यादव ने कहा कि हर साल करवा चौथ के दूसरे दिन दंगल का आयोजन करवाया जाता हैं । दंगल कमेटी के  कोषाध्यक्ष श्याम सुंदर रावत और अन्य सदस्यों की ओर से दंगल में  विजेता और उपविजेता रहे पहलवानों को नगद पुरस्कार दिया गया। 
फाइनल कुश्ती का मुकाबला  गोमतीनगर के पहलवान पम्मी और माती के पंकज  के बीच हुआ ,जिसमें पंकज ने पम्मी  को पटकनी देकर विजय हासिल की । 
मुख्य अतिथि ने विजेता पहलवान को 3100 रूपये नकद राशि और हीरो कंपनी को साइकिल भेंट की । 

इसके पहले प्रतापगढ़ से आई महिला पहलवान काव्या और लखनऊ की रानी के बीच कुश्ती हुई जिसमें ने रानी को चित्त कर दिया । इस दंगल में  35 कुश्तियां करवाई गईं। महिला की यह कुश्ती काफी आकर्षण का केंद्र रही । आयोजन के मुख्य अतिथि  सपा के जिलाध्यक्ष जय सिंह जयंत, और विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक मोहनलाल गंज अम्बरीष सिंह पुष्कर, सीएल वर्मा मौजूद रहे।
कमेटी ने अतिथियों को पगड़ी पहनाकर व गदा भेंट कर सम्मानित किया गया।।
मुख्य अतिथि ने पहलवानों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय खेलों में महत्वपूर्ण खेल दंगल है। कुश्ती करने से युवा शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। इस मौके पर सपा के जिला उपाध्यक्ष बचान सिंह यादव,भारतीय किसान यूनियन के भानु गुट के जिलाध्यक्ष अनुरेंद्र कुमार अन्नू,गुडु तिवारी,दीपेंद्र गुप्ता उर्फ दीपू,अभिषेक यादव,पार्षद पति सुनील रावत,मनोज रावत,अनिल यादव,संतोष रावत,सत्य नारायण, शन्नो,सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।