सोमवार, 7 अक्तूबर 2024

लखनऊ :विधान सभा के सामने युवक ने खुद को आग लगाकर आत्मदाह का किया प्रयास।।||Lucknow:A youth attempted suicide by setting himself on fire in front of the Legislative Assembly.||

शेयर करें:
लखनऊ :
विधान सभा के सामने युवक ने खुद को आग लगाकर आत्मदाह का किया प्रयास।।
दो टूक : राजधानी लखनऊ के विधान सभा किया सामने सोमवार को पुलिस से नाराज होकर युवक ने खुद पर ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगा लिया। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने आनन फानन में आग बुझाकर युवक को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया डॉक्टर के मुताबिक युवक करीब 50 प्रतिशत जल चुका है उसका इलाज किया जा रहा है।। युवक का टेंट हाउस मालिक से पैसों को लेकर विवाद बताया जा रहा है।
विस्तार:
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आत्मदाह करने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है सोमवार को उस वक्त हड़कंप मच गया जब यूपी विधानसभा के सामने एक युवक ने आत्मदाह करने के लिए खुद को आग लगा ली। हालांकि मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों की वजह से युवक को बचा लिया गया है। युवक को आनन-फानन में नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसका इलाज चल रहा है। 
◆पुलिस अनुसार घटना लगभग 3:15 बजे हजरतगंज थाना क्षेत्र विधान सभा मार्ग पर मुन्ना विश्वकर्मा (आयु लगभग 40 वर्ष), पुत्र सुंदर लाल, निवासी पुराना चबूतरा, दालमंडी, सआदतगंज द्वारा आत्मदाह का प्रयास किया गया। घटना की जानकारी मिलते ही आत्मदाह निरोधी दस्ते ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्हें सिविल अस्पताल पहुंचाया, जहाँ उनका उपचार जारी है। प्रारंभिक जांच में लगभग 50 प्रतिशत जलने की पुष्टि की गई है। 
मुन्ना विश्वकर्मा का बंगाल टेंट हाउस के रंजीत चक्रवर्ती के साथ पैसे के लेन-देन को लेकर विवाद था जिसके चलते उन्होंने यह कदम उठाया। आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है। थाना आलमबाग द्वारा पूछताछ व अग्रिम वैधानिक कार्यवाही जारी है।
पुलिस नही कर रही थी सुनवाई।
मिली जानकारी के मुताबिक पीड़ित  मुन्ना विश्वकर्मा पैसे न मिलने की वजह से बच्चों की फीस तक नहीं जमा कर पा रहा था। इसी वजह से उसका विवाद चल रहा था। वहीं पीड़ित ने इस मामले में आलमबाग पुलिस से न्याय की गुहार लगाई थी। हालांकि कई बार थाने जाने के बाद भी इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई।
◆ डीसीपी सेंट्रल रवीना त्यागी ने बताया कि 40 वर्षीय मुन्ना विश्वकर्मा निवासी सहआदत गंज लखनऊ ने आत्मदाह का प्रयास किया है। उन्होंने बताया कि मुन्ना विश्वकर्मा ने अपने ऊपर ज्वलंतशील पदार्थ डालकर मौके पर आए थे उसके बाद आग लगा ली थी।वहां मौजूद आत्मनिरोधी दस्ता ने तत्काल उसको बचाया। साथ ही आनन-फानन में उसे सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है अग्रिम जांच की जा रही है।
DCP सेण्टर रवीना त्यागी की बाईट।