रविवार, 13 अक्तूबर 2024

लखनऊ :पुलिस हिरासत मे युवक की मौत,परिजनों ने चौराहे पर शव रखकर किया प्रदर्शन।||Lucknow:Young man dies in police custody,Family members protest by placing body at crossroads.||

शेयर करें:
लखनऊ :
पुलिस हिरासत मे युवक की मौत,
परिजनों ने चौराहे पर शव रखकर किया प्रदर्शन।
दो टूक : राजधानी लखनऊ के थाना विकास नगर क्षेत्र सेक्टर-8 गजराह पुरवा मे जुआ खेलने के आरोप पकड़े युवक की पुलिस हिरासत मौत के मामले में शनिवार को पुलिस पर परिजनों और इलाकाई लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। पुलिस की पिटाई से युवक की मौत होने का आरोप लगा तमाम लोग और परिजन खुर्रमनगर चौराहे के पास पहुंचे और जाम लगा प्रदर्शन करने लगे। सूचना पर कई थानों की पुलिस फोर्स, एडीसीपी और एसीपी मौके पर पहुंचे। परिजनों को समझा बूझाकर शांत कराया। दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्यवाही की बात कही है वहीं यह मामला अब राजनीतिक तूल पकड़ लिया है। 
विस्तार:
बताते चले कि थाना विकास नगर सेक्टर-8 गजराह पुरवा में युवक की मौत के मामले में शनिवार को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों और इलाकाई लोगों का गुस्सा पुलिस पर फूट पड़ा। पुलिस की पिटाई से युवक की मौत होने का आरोप लगा तमाम लोग और परिजन खुर्रमनगर चौराहे के पास पहुंचे और शव रखकर जाम लगा प्रदर्शन करने लगे। 
 यह है पूरा मामला-
दरअसल शुक्रवार रात विकास नगर सेक्टर-8 गंजरहा पुरवा में जुआ होने की सूचना पर पीआरवी नंबर 4830 पहुंची थी। पार्क के पास मौजूद 24 साल के अमन गौतम और उनके दोस्त सोनू को उठा ले आई थी। कुछ देर बाद अमन की मौत हो गई थी। परिजनों ने पुलिस पर पीटकर मारने का आरोप लगाया था। तहरीर भी दी थी। शनिवार को पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज। इधर परिजन और सैकड़ों इलाकाई लोग शनिवार दोपहर चार बजे खुर्रमनगर चौराहे पर जुटे। सड़क जाम कर दी और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन करने लगे। परिजनों का कहना था कि अमन कभी भी जुआ नहीं खेलता था। जो लोग जुआ खेलते थे उनको पुलिस नहीं पकड़ पाई। अमन घर के बाहर अपने दोस्त के साथ खड़ा था तो पुलिस उसको उठा ले गई थी। पीटकर मार दिया। अमन के परिवार में पत्नी रोशनी और तीन साल की बेटी है। अभी भी प्रदर्शन जारी है। परिजनों का कहना है कि जो भी पुलिस वाले घटना में शामिल हैं उन पर कार्रवाई की जाए।
◆वही बसपा सुप्रीमो पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने दलित युवक की मौत के जिम्मेदार पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। पुलिस हिरासत में मौत की घटना दुखद है।
◆एडीसीपी उत्तरी जितेंद्र कुमार दुबे ने शनिवार को बताया, ‘अमन गौतम (24) समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर थाने ले जाते समय अमन की हालत बिगड़ गई और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। अमन की मौत की खबर सुनकर उसके परिवार के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन किया और पुलिस पर उसे पीटने का आरोप लगाया है। मृतक युवक का पोस्टमार्टम तीन चिकित्सकों के पैनल द्वारा किए गए पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के अनुसार, शरीर पर कोई ज़ाहिरा चोट नहीं पाई गई और मृत्यु का कारण हार्ट अटैक (cardiogenic shock) पाया गया। मामले में अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है।