बुधवार, 16 अक्तूबर 2024

सीतापुर :गुजरहेटा में श्री भूइहारे बाबा का भव्य दशहरा मेला हुआ संपन्न।||Sitapur:A grand Dussehra fair of Shri Bhuihare Baba was held in Gujarheta.||

शेयर करें:
सीतापुर :
गुजरहेटा में श्री भूइहारे बाबा का भव्य दशहरा मेला हुआ संपन्न।
◆मेला में पहुंचे मुख्य अतिथि सहित कई  पत्रकार बंधु ।
दो टूक :उत्तर प्रदेश के जिला सीतापुर के थाना सन्दना के अंतर्गत ग्राम गुजरहेटा में प्रत्येक वर्ष की भाती दिन बुधवार को श्री भूइहारे बाबा का भव्य दशहरा मेला संपन्न हुआ। इस मौके पर श्री राम जीवनी पर आधारित राम लीला को नाटक नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। जिसमें सभी पात्रों ने अपना अपना चरित्र का नाटक रूपांतर में प्रस्तुत किया। राम के वनवास से लौटने का जश्न मनाते हुए दशहरे के पर्व के समय सैकड़ों बस्तियों, कस्बों और गाँवों में त्योहारों का आयोजन किया जाता है। रामलीला राम और रावण के बीच युद्ध का स्मरण करती है और इसमें देवताओं, ऋषियों और विश्वासियों के बीच संवादों की एक श्रृंखला सम्मिलित है। 
इस मौके पर मेला अध्यक्ष सहित मुख्य अतिथि मनीष श्रीवास्तव ने रामलीला में किरदार निभा रहे पात्रों को सम्मानित किया।
लखनऊ से पधारे दयाशंकर शास्त्री ने बाखूबी मंच संचालन कर सबका मनमोह लिया ।
मुख्य अतिथि मनीष श्रीवास्तव ने कहा कि यही परंपरा लगातार चलती रहेगी ,जिससे कि आने वाली पीढ़ियां श्री राम के बताए गए रास्तों पर चल कर अपना उज्ज्वल भविष्य बनाए, तभी गांव का विकास होगा। इस मेला में जगह जगह बच्चों के लिए झूला झूलने के लिए बनाया गया था ,तो कही स्थानों पर मेला में दुकानें सजी हुई नजर आईं। आए हुए सभी लोग मेला में अलग अलग खानपान का स्वाद लेते हुए नजर आए। इस मेला का आयोजन अध्यक्ष मेला मालिक राम सुमिरन के नेतृत्व में किया गया। आयोजक कर्ता की टीम में विजय कुमार, सत्यप्रकाश, मनोज कुमार, छत्रपाल, प्रेम सागर, कुंहू, विनोद, राम स्वरूप, मनोहर, चंद्रभाल, नंदकिशोर, सर्वेश, देशराज, रमेश, इंद्रपाल, कमलेश, पवन मिश्रा, सूरज मिश्रा सहित अन्य गांव वासियों शामिल होकर सहयोग किया। इस मौके पर लखनऊ से आए विशिष्ठ अतिथियों में कमलेश शुक्ला, राकेश सक्सेना, चंद्रवीर, सौरभ, वरिष्ठ पत्रकार दया शंकर शास्त्री, सन्तोष उपाध्याय सहित कई स्थानीय पत्रकार बंधु शामिल हुए।