लेख :
मिल्टन और तुलसी के भगवान:एक विवेचन।
दो टूक : सूर सूर तुलसी शशी, उडगन केशवदास। अबके कवि खद्योत सम,जँह तँह करत प्रकाश।। लेखक उदयराज।।
विस्तार:
प्राचीन भारतीय वांग्मय से लेकर अर्वाचीन साहित्यों तक में प्रकृति के प्रत्येक कण कण में परमेश्वर की परमसत्ता और वास की संकल्पना का वर्णन मुक्तकंठ से मिलता है।यहां रोम रोम में राम की महिमा का वर्णन सर्वत्र सहज ही उपलब्ध है।जिसके क्रम में प्रख्यात साधक कवियों की भी श्रेष्ठता का क्रम निम्नवत वर्णित है:-
सूर सूर तुलसी शशी, उडगन केशवदास।
अबके कवि खद्योत सम,जँह तँह करत प्रकाश।।
संस्कृत वाङ्गमय में भी जहां महाकवि कालिदास को पुरा कवीनां गणना प्रसंगे, कनिष्ठिकाधिष्ठित कालिदास: कहकर सर्वमान्य रूप से कविकुल गुरु की उपाधि से विभूषित किया गया है,वहीं कालिदास की उपमा आंग्ल भाषा के कवि व नाटककार विलियम शेक्सपियर से करते हुए कालिदास इज ऎज लाइक शेक्सपियर कहा जाता है।
दिलचस्प बात तो यह है कि अंग्रेज़ी के प्रख्यात कवि व पैराडाइज लॉस्ट के प्रणेता जॉन मिल्टन ने लिखा है कि परमेश्वर को मनुष्यों के उपहारों या चढ़ावों या उनके कार्यों की कोई आवश्यकता नहीं होती है।किन्तु रामचरित मानस में महामना तुलसीदास के अनुसार प्रभु को भी समय समय पर लोगों के सहयोग व उनके कार्यों की आवश्यकता पड़ती है।जिससे यह सहज प्रश्न उभरता है कि आखिर जॉन मिल्टन व तुलसी के दर्शन में ऐसा मूलभूत विभेद क्यों है? क्या सचमुच तुलसी का दर्शन ही यथार्थसत्य का परिचायक है याकि मिल्टन की कविता सही है?जो भी हो मानव जिज्ञासा दोनों ही विभूतियों के चिन्तनों पर चर्चा को जन्म देती ही है।
प्रश्न जहाँतक जॉन मिल्टन की शख्सियत के मूल्यांकन का है तो इसमें कोई शक नहीं कि उनकी कृति पैराडाइज लॉस्ट के दोनों भाग अपनेआप में बेजोड़ हैं।जिनका अध्ययन करते हुए अध्येता को प्रभु की परमसत्ता का बोध होने के साथ ही साथ अपने कर्तव्यों व दायित्वों के सजग निर्वहन की भी शिक्षा मिलती है।
जॉन मिल्टन की स्थिति वस्तुतः जीवन के यौवनावस्था में अत्यहम की अवस्था है।जिसमें वह इस्लामिक मौलवियों की तरह स्वयम को खुदा या परमेश्वर को अन्यों की अपेक्षा ज्यादा जानने का दम्भ पाल बैठता है।उसे यह भ्रम होता है कि वह प्रभु के गुणगान की कविताएं लिखकर प्रभु का प्रचार जनजन तक कर रहा है ।उसकी स्थिति किसी मिशनरी से इतर नहीं है।उसे अभिमान है कि यदि व कविताएं नहीं लिखेगा तो प्रभु को जानने वाले जान नहीं पायेगा।इसप्रकार प्रभु गुमनाम हो जायेगें।यही कारण है कि जब 44 वर्ष की अवस्था में वह अंधा होता है तो सबसे पहले ईशनिंदा ही करने लगता है और कहता है कि-
When I consider err half my days,
How my light is spent,
And that one talent lodged with me useless,which is death to hide,
Though my soul more bent,
Lest He returning chide.
जबकि गोस्वामी जी मानस में लिखते हैं कि -
सोई जानहि जेहि देहु जनाई।
जानत तुम्हहि तुम्हही होई जाई।।
अर्थात ईश्वर की जिसपर कृपा बरसती है वह स्वयं प्रभु स्वरूप हो जाता है।बगैर परमेश्वर की कृपा प्राप्ति के कोई भी उन्हें जान नहीं सकता है।तुलसी जी सर्वदा स्वयं को दासत्व भाव में प्रभु संकीर्तन व भजन में लीन मानते हैं।जबकि जॉन मिल्टन इसके ठीक विपरीत स्वयं को ही सर्वग्य मान लेता है,उसे प्रभु की महिमा का ज्ञान होता तो है किंतु अंधा होने पर।
दिलचस्प बात यह है कि अंधा होने पर पहले परमेश्वर की निंदा करने वाला मिल्टन स्वयम बाद में यह अनुभव करता है कि शायद प्रभु को मनुष्यों के उपहारों या मनुष्यों के कार्यों की आवश्यकता नहीं होती है।अतः वह अपनी शिकायत वापस लेते हुए पश्चात्ताप करता हुआ कहता है-
God does not need either man's work or his own gifts.बस यहीं से तुलसी का दर्शन जॉन मिल्टन से उलट होकर बिल्कुल विपरीत दिशा में प्रवाहित होने लगता है।मिल्टन कहते हैं कि प्रभु को मनुष्यों के उपहारों या मनुष्यों के कार्यों की कोई आवश्यकता नहीं होती,जबकि तुलसीदास जी माता जानकी की खोज के समय समुद्र पार करते समय हनुमान और सुरसा संवाद का वर्णन करते हुए लिखते हैं कि स्वयम हनुमान जी सुरसा से कह रहे हैं कि-
राम काज करि फिरि में आवउँ।
सीता की सुधि प्रभुहिं सुनावहुँ।।
तब तव बदन पैठिहहु आई।
सत्य कहहुँ मोहिं जान दे माई।।
मिल्टन से उलट यहां हनुमान जी प्रभु श्रीराम का कार्य करने लंका जा रहे हैं अर्थात प्रभु श्रीराम को भी भक्तों या मनुष्यों द्वारा सहयोग की अपेक्षा थी,कामना थी।इतना ही नहीं मैनाक पर्वत से भी हनुमान कहते हैं कि-
रामकाज किन्हें बिना,मोहिं कहाँ विश्राम।
इसप्रकार मिल्टन के पैराडाइज लॉस्ट व तुलसी के रामचरित मानस के अध्ययन से यह भ्रम उत्तपन्न होता है कि दोनों में सही व यथार्थ कौन है?किसका दर्शन मानवता के अधिक करीब व स्वयम में पूर्ण है?
देखा जाय तो जॉन मिल्टन अपनी विद्वता के दम्भ में लोकख्याति अर्जित करने औरकि स्वयम को ईश्वर से भी उच्च प्रमाणित करने का दम्भ था।जबकि तुलसीदास जी इसके विपरीत कणकण में प्रभु का दर्शन करते हुए स्वयम को लघुतर मानते हुए कहते हैं कि-
सियाराममय सब जग जानी।
करहुँ प्रणाम जोरि जुग पानी।।
मोरि सुधारिह सो सब भाँती।
जासु कृपा नहिं कृपा अघाती।।
सोइ जानहि जेहि देहु जनाई।
जानत तुमहि तुमहिं होई जाई।।
इसीतरह वनवास पर निकले श्रीराम द्वारा केवट से भी सम्वाद द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि सर्वशक्तिमान परमेश्वर को भी दूसरों के शौर्य, कार्य व समर्पण का सम्मान ही नहीं अपितु उनका सहयोग भी लेना पड़ता है।
प्रभु श्रीराम द्वारा नवधा भक्ति की स्वामिनी भीलनी के जूठे बेर खाना हो या अहिल्या का उद्धार या फिर बानर-भालुओं का सहयोग सब लोकमंगल,जनरंजन और उत्तम नैतिक आचरण व मर्यादाओं के पाठ ही पढ़ाते हैं।जिनके श्रवण, मनन व व्यवहार में परिवर्तित होने से श्रेष्ठ संस्कृति का पृष्ठपोषण होता है,संस्कार झलकते हैं।जबकि मिल्टन की कविताएं कहीं भी मर्यादाओं के पाठ नहीं पढ़ाते हैं।अलबत्ता यह संदेश देते हैं कि जो अपनी बारी के इंतज़ार में सतत कर्तव्यरत रहते हैं,वे भी सच्ची सेवा करते हैं।यही कारण है कि मिल्टन कहते हैं कि-
They also serve Him best
Who stand and wait.
यही तो तुलसी का भी सार है।
श्रीराम कथा भारतीय संस्कृति में केवल मनुष्यों तक ही सीमित न होकर अन्यान्य योनियों तक प्रभु की महिमा की व्यापकता का स्पष्ट बोध कराती है।जबकि ईसाइयत केवल मनुष्यों तक ही सीमित है।सीता हरण के समय जब महाबली सुग्रीव तक रावण के हाथों विवश व अपहृत जानकी जी की दशा का वर्णन प्रभु श्रीराम जी से इस प्रकार करते हैं कि -
गगनपंथ देखी मै जाता।
परवश पड़ी बहुत बिल्पाता।।
अर्थात सुग्रीव जैसा महाबलवान भी जहां रावण के भय से कुछ नहीं करता, मौन हो जाता है तो वहीं जटायु जैसा पक्षी चुप नहीं बैठता।जटायु रावण के हाथों धर्मविरुद्ध कार्य होते देख कर उसे ललकारता है और कहता है कि -
रे रे दुष्ट ठाढ किन्ह होही।
जटायु धर्मविरुद्ध कार्य करने पर दशानन से भयंकर युद्ध करता है और पंख कटने तक चुप नहीं बैठता।इतना ही नहीं सीता खोज के समय तक प्रभु के संकीर्तन में लीन होकर प्रभु की गोंद में प्राण त्याग करके परमधाम सिधारता है।जिससे स्पष्ट है कि प्रभु की कृपा व भक्ति के अधिकारी केवल मनुष्य ही नहीं अपितु पशु पक्षी सहित सभी योनि धारियों को बरबस मिलती है।
भारतीय संस्कृति माना जाए तो पशु पक्षियों के धार्मिक उद्बोधन से भरी पड़ी है।यहां मनुष्यों से श्रेष्ठ अन्य योनियों की परमभक्ति का वर्णन है।रामचरित मानस की कथा जहां पक्षियों में अधम माना जाने वाला कौवा रूपी कागभुशुण्डि पक्षीराज गरुड़ को सुनाते हैं तो वहीं कृष्ण महिमा रूपी श्रीमद्भागवत महापुराण स्वयं शुक जी राजा परीक्षित को सुनाकर मोक्ष प्रदान किए हैं।जामवंत, सुग्रीव,हनुमान आदि ऐसे भक्त मनुष्यों से इतर योनियों के प्राणियों का रामभक्त के रूप में उल्लेख है जैसा न तो मिल्टन और न ही अन्यत्र कहीं मिलता है।
इस प्रकार यह कहना कि जॉन मिल्टन महात्मा तुलसी की कोटि के साधक व कवि हैं,सर्वथा अनुचित व असत्य है।सत्य तो यह है कि आजतक एक भी तुलसी,सुर,रसखान या कबीर, वाल्मीकि जैसा महाकवि किसी भी वांग्मय में जन्म ही नहीं लिया।
-उदयराज मिश्र
शिक्षाविद